Allu Arjun Biography in Hindi / अल्लू अर्जुन की जीवनी

Allu Arjun Biography in Hindi साउथ इंडस्ट्री के जानेमाने सपुर स्टार अल्लू अर्जुन एक ऐसे अभिनेता हैं जिनकी ज्यादतर फिल्में सुपर हिट होती हैं, इनकी शानदार पर्सनैलिटी और शानदार एक्टिंग की वजह से, फिल्म हिट होना लाजमी है अल्लू अर्जुन का साउथ फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश अचानक नहीं हुआ है; दूसरे अभिनेताओं की तरह, उन्होंने भी अपनी शुरुआत छोटी थी।

Allu Arjun Biography in Hindi
Allu Arjun

अल्लू अर्जुन की जीवनी (Allu Arjun Biography in Hindi)

आलु अर्जुन भारतीय सिनेमा के प्रमुख अभिनेता और नृत्यकलाकार हैं। उनका जन्म 8 अप्रैल 1983 को आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में हुआ था। उनका असली नाम अल्लु अर्जुन है, लेकिन वे अपने प्रशंसकों के बीच ‘स्टाइल स्टार’ के नाम से मशहूर हैं।

आलु अर्जुन ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी और उनका पहला फिल्मी डेब्यू 2003 में हुआ था, जब वे तेलुगु फिल्म ‘गांगोत्रि’ में नजर आए थे। इसके बाद, उन्होंने कई सफल फिल्में की हैं, जैसे कि ‘अर्या’, ‘बन्नी’, ‘जुलायि’, ‘रेसमा’ और ‘बदरिनाथ की दुल्हनिया’।

असली नामअल्लू अर्जुन
व्यवसाय अभिनेता
जन्मदिन8 अप्रैल 1983 
राशि नाम मेष
पिताअल्लू अरविंद 
माताहिन्दू
घरहैदराबाद, तेलांगना, भारत
शौकपढ़ना, फोटोग्राफी करना 
कॉलेज   MSR कॉलेज , हैदराबाद 
शैक्षिक योग्यता   BBA
भाईकापु
लंबाई5 फुट 9 इंच 
कुल कमाई350 करोड़ 
पसंदीदा खानाकिताबें पढ़ना 
शौककिताबें पढ़ना 

अल्लू अर्जुन का जन्म (Allu Arjun Birth)

अल्लू अर्जुन का जन्म 8 अप्रैल 1983 को आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में हुआ था। ये भारतीय फ़िल्म उद्योग में काम करने वाले एक प्रमुख अभिनेता हैं और उन्होंने तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने प्रदर्शनों के लिए बहुत सारे पुरस्कार जीते हैं।

अल्लू अर्जुन का परिवार

अल्लू अर्जुन का परिवार बड़ा समृद्धि से भरा हुआ है। उनके पिताजी का नाम अरविंद रामलु है और माताजी का नाम नीला अर्जुन है। उनके दो छोटे भाईयों का नाम रामबाबू और सीरिष है। अल्लू अर्जुन अपने माता-पिता के तीन बच्चों में से दूसरे है। अल्लू अर्जुन का जन्म तमिल फिल्म इंडस्ट्री में बहुत पहले से हुआ था क्योंकि उनके दादा अल्लू रामलिंगैया थे। तमिल और तेलुगु फिल्मों में कॉमेडी अभिनेता के रूप में काफी पहले से ही काम कर चुके थे।

अल्लू अर्जुन की शिक्षा (Allu Arjun Education)

अल्लू अर्जुन को उनके पिताजी ने चेन्नई के सेंट पैट्रिक स्कूल में एडमिशन देने के लिए प्रेरित किया। अल्लू अर्जुन ने अपने प्रारंभिक शिक्षण यहीं से प्राप्त किया। इस संस्थान से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद अल्लू अर्जुन ने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के लिए हैदराबाद चले गए. वहाँ उन्होंने एमएसआर कॉलेज में एडमिशन लिया और यहीं से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। अल्लू अर्जुन ने हैदराबाद में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान मार्शल आर्ट और जिमनास्टिक भी सीखा।

अल्लू अर्जुन का कैरियर (Allu Arjun Career)

अल्लू अर्जुन के दादा जी पहले से ही कलाकार थे। यही कारण है कि वे बचपन से ही एक्टिंग करना चाहते थे. फिल्म गंगोत्री वह फिल्म थी जिसमें अल्लू अर्जुन ने पहली बार काम किया था और इसी से उनकी साउथ की फिल्मों में एंट्री हुई अल्लू अर्जुन ने कई हिट फ़िल्में की हैं, जिनमें “आर्या”, “पारगन” और “जुलायि” शामिल हैं। उनकी कड़ी मेहनत ने उन्हें तेलुगु सिनेमा में एक सुपरस्टार बना दिया है। अल्लू अर्जुन का करियर अब तक उन्हें बहुत सारे पुरस्कारों और सम्मानों से नवाजा गया है, और उनके अभिनय कौशल ने उन्हें भारतीय सिनेमा के प्रति दर्शकों के बीच में एक प्रिय और प्रभावशाली कलाकार बना दिया है।

अल्लू अर्जुन की पहली फिल्म (Allu Arjun First Movie)

अल्लू अर्जुन की पहली फिल्म गंगोत्री है जिसके डायरेक्टर राघवेंद्र राव है। अल्लू अर्जुन ने इस फिल्म में काम करने के बाद आर्या नामक फिल्म में शानदार अभिनय किया। यह फिल्म 2004 में रिलीज हुई थी और शानदार एक्टिंग के कारण दर्शकों ने इसे बहुत पसंद किया और बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। इसी फिल्म ने अल्लू अर्जुन को साउथ इंडस्ट्री में नाम कमाया और लोगों को उनकी फिल्में देखने के लिए बेकरार कर दिया।

अल्लू अर्जुन की पत्नी, बच्चे (Allu Arjun Wife, Son, Daughter)

अल्लू अर्जुन की पत्नी का नाम स्नेहा रेड्डी है। उनका विवाह 2011 में हुआ था, और इस साथीत्व से उनके तीन बच्चे हैं। उनकी तीन संतानें के नाम आलिया, आर्जू, और आयान हैं।

अल्लू अर्जुन की नेटवर्थ (Allu Arjun Net Worth)

आपको लगता है कि अल्लू अर्जुन सिर्फ एक्टिंग करके पैसे कमाते है तो आप गलत है क्यों की अल्लू अर्जुन आमने बचे समय में बिजनेस भी करते हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि वह अधिक बिजनेसमैन है और कम एक्टर। इन्होंने बहुत सारे पैसे लगाकर एक कार कंपनी को बचाया है। इनके पास नाइट क्लब भी है और अपना खुद का होटल भी है। इसके अलावा कुछ साइड बिजनेस भी हैं। इनकी संपत्ति लगातार बढ़ती जा रही है और इनके सभी उद्यमों को मिलाकर उनकी कुल नेट वर्थ ३ अरब से अधिक है। हालाँकि, अल्लू अर्जुन आज इतने बड़े साउथ फिल्मों के सुपरस्टार बन चुके हैं, उनकी सबसे बड़ी धरोहर उनके प्रशंसकों हैं।

अल्लू अर्जुन को प्राप्त अवार्ड (Allu Arjun Awards)

  1. साल 2004नंदी जूरी स्पेशल अवार्ड 
  2.  साल 2008बेस्ट तेलुगू एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवार्ड
  3. साल 2010बेस्ट तेलुगू एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड
  4. साल 2016बेस्ट परफॉर्मेंस अवॉर्ड फॉर को एक्टर

अल्लू अर्जुन से संबंधित रोचक तथ्य (Allu Arjun Interesting Facts)

  • अल्लू अर्जुन ने गंगोत्री फिल्म से साउथ फिल्मों में काम करना शुरू किया था, लेकिन 1985 में आई विजेंद्र में उन्होंने बाल कलाकार के तौर पर पहली बार काम किया था।
  • वर्तमान में आप अल्लू अर्जुन की शानदार फिजिक्स देख रहे हैं, इसका कारण यह है कि वे बचपन से ही मार्शल आर्ट और जिमनास्टिक में बहुत दिलचस्पी रखते थे और इसके बारे में बहुत कुछ जानते थे।
  • सुपरस्टार पवन कल्याण को उनके चाचा लगता है, साथ ही चिरंजीवी और नागेंद्र बाबू को भी चाचा लगता है।
  • अल्लू अर्जुन के दादाजी भी साउथ फिल्मों में बेहद प्रसिद्ध कॉमेडियन थे।
  • इन्हें पर्सनैलिटी डेवलपमेंट पर लेख पढ़ना बहुत अच्छा लगता है।
  • नशे से अल्लू अर्जुन बहुत नफरत करता है। इसलिए वे न तो शराब पीते हैं और न ही सिगरेट पीते हैं।
  • अल्लू अर्जुन का नाम फेसबुक पर सर्वाधिक प्रशंसकों की लिस्ट में सबसे ऊपर है। इनके फेसबुक पेज पर २० मिलियन से अधिक लोगों ने लाइक दिया है।

Akshay Kumar Biography in Hindi | अक्षय कुमार का जीवन परिचय

Akshay Kumar ने क्यों ली थी कनाडा की नागरिकता? सालों बाद छलका दर्द

 

Leave a Comment